Kirana Friends

किराना दुकान में क्या नहीं करना चाहिए?

पड़ोस में एक छोटी सी किराने की दुकान चलाना एक सीधा-साधा काम लग सकता है मगर इस काम में सफलता के लिए सावधानी के साथ योजना बनाने और उसे लागू करने की ज़रुरत होती है। बहुत से किराना स्टोर मालिक ऐसी गलतियाँ करते हैं जो उनकी सफलता में बाधा बन सकती हैं। किराना स्टोर की सफलता को सुनिश्चित करने के लिए, इस लेख में हम कुछ आम नुकसानों पर चर्चा करेंगे जिससे आप सकें|

1. इन्वेंटरी के प्रबंधन पर ध्यान देना:
  1. इन्वेंटरी प्रबंधन का महत्व:

किराना स्टोर मालिकों की सबसे बड़ी गलतियों में से एक इन्वेंट्री का ठीक से प्रबंधन न करना है। स्टॉक पर ठीक से नज़र न रखने पर, माल की ओवरस्टॉकिंग या कम स्टॉकिंग हो सकती है, और कभी कभी आउट ऑफ़ स्टॉक भी हो सकते हैं जिससे आपके साथ साथ ग्राहक भी परेशान हो सकते हो। ओवरस्टॉकिंग से पूंजी बंध जाती है और खराब होने वाली वस्तुओं के बर्बाद होने का खतरा बढ़ जाता है, जबकि कम स्टॉक करने से ग्राहक असंतुष्ट होते हैं और बिक्री में कमी आती है।

  1. इन्वेंटरी प्रबंधन सिस्टम को अपनाना:

इन समस्याओं से बचने के लिए, किराना स्टोर मालिकों को इन्वेंट्री प्रबंधन के लिए एक सिस्टम को अपनाने की ज़रुरत है जिसके सॉफ्टवेयर और टेक्नोलॉजी की ज़रुरत पड़ती है। नियमित स्टॉक जांच, उचित शेल्फिंग और उत्पादों की रेंज का ध्यान रखना आवश्यक हैं।

2. ग्राहक सेवा को अनदेखा करना:
  1. ग्राहक सेवा का महत्व:

बाज़ार में, अच्छी ग्राहक सेवा किराना स्टोरों के लिए एक महत्वपूर्ण अंतर हो सकती है। दुर्भाग्य से, कुछ स्टोर मालिक अपने ग्राहकों को असाधारण सेवा प्रदान करने के महत्व को नजरअंदाज कर देते हैं।

  1. मज़बूत ग्राहक संबंध बनाना:

स्टोर मालिकों को अपने ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए पूरी कोशिश करनी चाहिए। उनका स्वागत करना, सहायता करना, और उनके प्रश्नों और चिंताओं का तुरंत समाधान देना एक अच्छी खरीदारी का अनुभव बनाता है, ग्राहकों की वफादारी को बढ़ावा देता है और इससे ग्राहक लौट कर आपके पास आता है।

3. स्टोर में साफ़-सफ़ाई रखना:
  1. ग्राहक पर स्टोर की साफ़-सफ़ाई का प्रभाव:

एक साफ-सुथरा और सुव्यवस्थित किराना स्टोर ग्राहकों पर अच्छा प्रभाव डालता है, जिससे वे स्टोर के उत्पादों और सेवाओं का अच्छे से आनंद उठा पाते है। हालाँकि, कुछ स्टोर मालिक अपनी दुकान की साफ़ सफाई पर ध्यान अच्छे से नहीं दे पाते, जिससे ग्राहकों को अच्छा महसूस नहीं होता और इससे व्यापार पर भी असर पड़ता है।

  1. नियमित सफाई और स्वच्छता प्रोटोकॉल लागू करना:

इस गलती को रोकने के लिए, स्टोर मालिकों को नियमित सफाई कार्यक्रम लागू करना चाहिए, यह सुनिश्चित करते हुए कि शेल्फ/रैक, फर्श और गलियारे हर समय साफ और व्यवस्थित हों। इसके अतिरिक्त, विशेष रूप से खरीदारी की टोकरियों और ट्रॉलियों को भी साफ रखिये।

4. उत्पाद की रेंज में कमी:
  1. उत्पाद की रेंज का महत्व:

किराना स्टोर मालिकों का मानना है कि सीमित उत्पाद रेंज की पेशकश से काम करना आसान होगा। किराने के सामान की खरीदारी करते समय लोग अक्सर विविधता और सुविधा चाहते हैं, इसलिए यह दृष्टिकोण उल्टा पड़ सकता है।

  1. उत्पाद वर्गीकरण में सही संतुलन बनाना:

स्टोर मालिकों को ग्राहक की पसंद, नापसंद और उनके खरीदारी करने के ढंग को समझना चाहिए। ऐसा करने से उत्पाद की रेंज को मेन्टेन किया जा सकता है। लोकप्रिय ब्रांडों, क्षेत्रीय उत्पादों और विशेष वस्तुओं के मिश्रण को शामिल करने से ग्राहक आकर्षित हो सकता है और बिक्री बढ़ सकती है।

5. डिजिटल उपस्थिति की उपेक्षा:
  1. डिजिटल युग को अपनाने का महत्व:

ऑनलाइन शॉपिंग और डिजिटल मार्केटिंग के आगमन के साथ, किराना स्टोरों को बने रहने के लिए टेक्नोलॉजी को अपनाना होगा। डिजिटली उपस्थित न होना एक महत्वपूर्ण गलती है जो किसी स्टोर की विकास क्षमता में बाधा बन सकती है।

  1. सोशल मीडिया और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का लाभ उठाना:

एक वेबसाइट बनाना, सक्रिय सोशल मीडिया उपस्थिति बनाए रखना और यहां तक कि ऑनलाइन ऑर्डरिंग और डिलीवरी विकल्पों की पेशकश करना किराना स्टोर की पहुंच का विस्तार कर सकता है और तकनीक-प्रेमी ग्राहकों को आकर्षित कर सकता है।

एक सफल किराना स्टोर के लिए सावधानीपूर्वक प्रबंधन और ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। इन्वेंट्री प्रबंधन, ग्राहक सेवा, स्टोर की सफाई, उत्पाद विविधता और डिजिटल उपस्थिति की उपेक्षा जैसी इन सामान्य गलतियों से बचने से प्रतिस्पर्धी बाजार में किराना स्टोर के फलने-फूलने की संभावना काफी बढ़ सकती है। इन पहलुओं को प्राथमिकता देकर, किराना स्टोर मालिक एक वफादार ग्राहक आधार बना सकते हैं और अपने व्यवसाय के लिए दीर्घकालिक सफलता सुनिश्चित कर सकते हैं।

विशेषज्ञ की सहायता लेकर अपने किराना व्यवसाय की वृद्धि सुनिश्चित करें। 8010442222 पर कॉल करके हमसे संपर्क करें।

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके किराना फ्रेंड्स एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं और सीख सकते हैं कि कैसे अपने स्टोर को अधिक लाभप्रद तरीके से चलाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *